उत्तराखंड के खूबसूरत नजारे सिर्फ मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश तक ही सीमित नहीं, बल्कि यहां और भी कई दूसरी जगहें हैं, जो देखने लायक हैं। यहां कई सारे छोटे-छोटे गांव हैं, जहां शहरों जितनी भीड़ नहीं होती, जिस वजह से यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आज भी बरकरार है। तो आज हम उत्तराखंड के ऐसे ही 3 गांव की सैर पर चलेंगे, जहां बसती है बेशुमार खूबसूरती। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं, तो स्योर आपको ये जगह बहुत पसंद आएगी। 

मुक्तेश्वर 

मुक्तेश्वर एक छोटा सा गांव है, जो अपने शांत वातावरण, सुहावने मौसम और बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के शानदार नजारों के लिए जाना जाता है। यहां ट्रेकिंग करने के अलावा कुछ जगहें हैं जिसे आकर देखना मिस नहीं करना चाहिए, जिसमें से एक है मुक्तेश्वर महादेव मंदिर। जो भगवान शिव के कुछ प्रसिद्ध देवालयों में से एक है। इसे “मुक्तेश्वर धाम’’ या ‘‘मुक्तेश्वर महादेव” के नाम से भी पहचाना जाता है। इसके अलावा चौली की जाली भी घूमने लायक जगह है। एडवेंचर के शौकीन यहां पर रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग जैसी एक्टिविटीज के भी मजे ले सकते हैं।

मजखाली

रानीखेत से 12 किमी की दूरी पर स्थित यह गांव, देवी काली मंदिर और कई प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है। इस गांव आकर भी आकर अपने वेकेशन को यादगार बना सकते हैं। यहां आप वन नर्सरी की यात्रा कर सकते हैंं। इस गांव से ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों के बीच सूर्यास्त का नजारा मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। ट्रेकिंग के लिए तो यहां ऑप्शन्स की कमी ही नहीं। 

बागोरी, टेहरी गढ़वाल

गंगोत्री धाम से कुछ किमी की दूरी पर स्थित इस गांव आकर आप सेब के बगीचे और मशरुम की खेती देख सकते हैं। सर्दियों के मौसम में तो जहां जाने पर बर्फबारी भी देखने को मिलती है। हर्षिल घाटी के खूबसूरत नजारों को यहां से निहारा जा सकता है। पहाड़ों और खूबसूरत रास्तों से होते हुए मुखबा मंदिर की यात्रा कर सकते हैं।