ब्रुसेल्स। नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने सोमवार को कहा कि तुर्किये सैन्य गठबंधन में शामिल होने के स्वीडन के प्रयास का समर्थन करने पर सहमत हो गया है। यह घोषणा लिथुआनिया के विनियस में नाटो के शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर हुई है।

तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने कहा था कि स्वीडन केवल तभी गठबंधन में शामिल हो सकता है जब उनके देश को यूरोपीय संघ में स्वीकार किया जाता है। एर्दोआन पिछले एक साल से अधिक समय से स्वीडन के नाटो में शामिल होने की राह में रोड़े अटका रहे हैं।

एर्दोगन ने स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर जताई सहमति

स्टोल्टेनबर्ग ने लिथुआनिया की राजधानी विनियस में एक बैठक के बाद एक ट्वीट में कहा, "यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मेरे द्वारा आयोजित बैठक के बाद, राष्ट्रपति एर्दोगन ने स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर सहमति व्यक्त की है। यह एक ऐतिहासिक कदम है जो सभी NATO सहयोगियों को मजबूत और सुरक्षित बनाता है।"

बता दें तुर्किये ने लंबे समय से नाटो में शामिल होने के स्वीडन के प्रयास का कई कारण बताते हुए विरोध किया था -जिसमें यह आरोप भी शामिल था कि स्वीडिश अधिकारी कुरान को जलाने जैसे इस्लामोफोबिक प्रदर्शनों में शामिल रहे हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि तुर्किये का दावा है कि स्वीडन मान्यता प्राप्त कुर्द आतंकवादी समूहों के सदस्यों को, विशेष रूप से उग्रवादी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को काम करने की अनुमति देता है। स्वीडन ने इस साल की शुरुआत में अपने आतंकवाद कानूनों में बदलाव किया, जिससे इन समूहों का हिस्सा बनना अपराध हो गया था।

स्वीडन नाटो में शामिल होने की शर्तें कर चुका है पूरा 

स्वीडन की नाटो सदस्यता को तुर्किये की ईयू सदस्यता से जोड़ने वाले एर्दोगन के बयान पर स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि वह ईयू का हिस्सा बनने के लिए तुर्किये की महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि स्वीडन पहले ही नाटो में शामिल होने की शर्तें पूरी कर चुका है।

इस बीच, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने सोमवार को कहा कि स्वीडन का नाटो में शामिल होना निकट भविष्य में कल्पना योग्य है। उन्होंने बर्लिन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की। उन्होंने उम्मीद जताई कि स्वीडन जल्द ही नाटो का हिस्सा बन जाएगा।

बाइडेन ने कहा, संयुक्त बयान का किया स्वागत

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में बाइडेन के हवाले से कहा गया, "मैं आज शाम तुर्किये, स्वीडन और नाटो महासचिव द्वारा जारी किए गए बयान का स्वागत करता हूं , जिसमें स्वीडन के लिए परिग्रहण प्रोटोकॉल को तुर्किये की ग्रैंड नेशनल असेंबली में प्रसारित करने की राष्ट्रपति एर्दोगन की प्रतिबद्धता भी शामिल है।" "मैं यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में रक्षा और प्रतिरोध बढ़ाने पर राष्ट्रपति एर्दोगन और तुर्किये के साथ काम करने के लिए तैयार हूं। मैं हमारे 32वें नाटो सहयोगी के रूप में प्रधानमंत्री क्रिस्टरसन और स्वीडन का स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं। और मैं महासचिव स्टोलटेनबर्ग को उनके दृढ़ नेतृत्व के लिए धन्यवाद देता हूं।"