लखनऊ | समाजवादी पार्टी ने जेल में बंद पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी प्रजापति को अमेठी से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। अखिलेश शासन में प्रभावशाली मंत्री गायत्री प्रजापति को मार्च 2017 में भ्रष्टाचार और रेप के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। वह अभी भी जेल में हैं।

मंगलवार रात को जारी 39 उम्मीदवारों की सूची में सपा ने दलितों और महिलाओं को 39 फीसदी से अधिक टिकट दिया है।

पार्टी ने 15 साल में पहली बार कुंडा में निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के खिलाफ उम्मीदवार उतारा है। सपा ने कुंडा से गुलशन यादव को प्रत्याशी बनाया है।

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के साथ राजा भैया की निकटता सर्वविदित है, लेकिन अखिलेश के साथ उनके संबंधों में खटास आ गई, जब 2019 में सपा ने बसपा के साथ गठबंधन किया और राजा भैया ने राज्यसभा चुनाव में गठबंधन के उम्मीदवार के खिलाफ मतदान किया था।

एक अन्य मौजूदा बसपा विधायक हकीम चंद बिंद हरदिया, प्रयागराज से सपा के उम्मीदवार हैं।

सूची में एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार बहराइच की मटेरा विधानसभा सीट से सपा विधायक यासर शाह हैं।

सपा प्रमुख ने पूर्व मंत्री स्वर्गीय पंडित सिंह के भतीजे सूरज सिंह को गोंडा शहर से समायोजित किया है और पूर्व सांसद और सपा के दिग्गज नेता रेवती रमन सिंह के बेटे उज्‍जवल रमन सिंह को करछना में बरकरार रखा है।

पार्टी महासचिव इंद्रजीत सरोज मंझनपुर से सपा उम्मीदवार हैं।

इस सूची में सुल्तानपुर के लंभुआ से संतोष पांडेय और प्रतापगढ़ के पट्टी से सपा के पूर्व विधायक राम सिंह पटेल का नाम शामिल है। राम सिंह पूर्व सांसद बाल कुमार के बेटे हैं जो मारे गए डकैत ददुआ के भाई हैं।