वाशिंगटन| अमेरिकी राज्य वर्जीनिया के चेसापीक स्थित वॉलमार्ट में छह लोगों की गोली मारकर हत्या करने वाले हमलावर ने कानूनी तौर पर एक हैंडगन खरीदी थी। पुलिस ने यह जानकारी दी। 31 वर्षीय आंद्रे बिंग के रूप में पहचाने गए हमलावरकी मंगलवार देर शाम पुलिस द्वारा जवाबी कार्रवाई करने से पहले ही मौत हो गई।
पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि बिंग, जिसने कथित तौर पर 2010 से चेसापीक सुपरमार्केट में ओवरनाइट शिफ्ट लीड के रूप में काम किया था, ने कानूनी तौर पर एक स्थानीय स्टोर से खरीदी गई 9 एमएम हैंडगन का इस्तेमाल किया।
इस वारदात से पहले उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं था, इस हमले में छह लोगों की मौत हुई थी और चार लोग घायल हुए थे। जांचकर्ताओं ने शूटर के फोन का फोरेंसिक विश्लेषण किया, डिवाइस में 'डेथ नोट' पाया गया।
चेसापीक ने गुरुवार को ट्वीट किया कि अस्पताल में अभी भी दो लोग घायल हैं, एक की हालत गंभीर है और दूसरे की हालत ठीक है। इस थैंक्सगिविंग पर, हम अपने समुदाय के लिए अतिरिक्त आभारी हैं और हम वॉलमार्ट शूटिंग के हर पीड़ित और उनके परिवार के सदस्यों के बारे में सोच रहे हैं। शूटिंग के पीड़ितों के लिए हमदर्दी जताने के लिए चेसापीक के सिटी पार्क में सोमवार शाम को कार्यक्रम आयोजित किया गया।
वॉलमार्ट हत्याकांड से कुछ दिने पहले ही कोलोराडो स्प्रिंग्स, कोलोराडो में एक नाइट क्लब में घातक सामूहिक गोलीबारी हुई थी, जिसमें पांच लोग मारे गए और 19 अन्य घायल हो गए। एक बंदूकधारी ने क्लब में प्रवेश किया और हिरासत में लिए जाने से पहले एआर-15-स्टाइल राइफल से गोलियां चलाईं।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को हमला करने वाले हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के अपने आान को फिर से दोहराया। बाइडेन ने मेसाचुसेट्स के नानटकेट में अग्निशामकों के दौरे के दौरान संवाददाताओं से कहा, मैं हमला करने वाले हथियारों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहा हूं। मैं इन गोलीबारी से थक चुका हूं। हमारे पास बहुत सख्त बंदूक कानून होने चाहिए।
हालांकि, अमेरिकी कांग्रेस के माध्यम से हथियारों पर प्रतिबंध लगाने की संभावना निकट भविष्य में लगभग असंभव है। गन वायलेंस आर्काइव के अनुसार, इस साल अब तक अमेरिका में 600 से अधिक सामूहिक गोलीबारी हुई है। पिछले साल, देश ने 690 सामूहिक गोलीबारी की चौंका देने वाली संख्या देखी, जो 2020 में 610 और 2019 में 417 थी।