जो लोग शरीर को एकदम फिट रखना चाहते हैं उन्हें कई तरह की एक्सरसाइज औ फिटनेस टिप्स अपनाने होते हैं. सही डाइट, नियमित व्यायाम और भरपूर नींद से आपकी बॉडी बिल्कुल फिट रहती है. हालांकि अगर आप इसकी दोगुना मेहनत भी करते हैं तो कोई हर्ज नहीं है. 

दरअसल, बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों के लिए रोजाना एक्सरसाइज का समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन कुछ लोग बाकी एक्सरसाइज को छोड़कर केवल रनिंग पर फोकस करते हैं और बॉडी को फिट रखते हैं. दौड़ने से आपके शरीर को कई प्रकार की बीमारियों के होने का भी खतरा कम होता है. इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, फेफड़े मजबूत होते हैं और अनगिनत फायदे मिलते हैं. लेकिन अगर आप पहली बार दौड़ लगाने जा रहे हैं तो या फिर सुबह-शाम के समय रनिंग करने जाते हैं, तो उससे पहले कुछ पॉइंट्स को नोट कर लें वरना आपको चोट भी लग सकती हैं. या फिर किसी तरह की शरीर में समस्या आ सकती है.

दौड़ने से पहले कुछ बातों को जान लें-

पोस्चर सही रखें

अगर आप पहली बार दौड़ने जा रहे हैं तो अपनी बॉडी के पोस्चर को सही रखें. इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. हमेशा अपनी बॉडी को दौड़ते समय सीधा रखें. इसके साथ ही आपका हाथ कमर के बराबरी पर होना चाहिए. दौड़ते समय अपने शरीर के हिस्से को थोड़ा झुकाकर रखें. 

तेज न दौड़ें

पहली बार रनिंग करने वाले लोगों के लिए ये खास टिप है कि वो पहले कुछ दिनों तक ज्यादा तेज न दौड़ें. हल्दी रहने के लिए आप दौड़ते समय अपनी गति को धीमा रखें. इससे आप जल्दी थकेंगे नहीं और देर तक रनिंग कर पाएंगे. इसलिए हमेशा नॉर्मल स्पीड में दौड़ें.

जूतों का ध्यान रखें 

दौड़ते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके जूते आपके फिटिंग और कम्फर्टेबल हों. अगर आपके जूते सही फिटिंग के नहीं हैं तो इससे रनिंग में दिक्कत आ सकती हैं. बाद में आपके पैरों में दर्द भी हो सकता है.