सनातन संस्कृति में एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, वैसे तो साल में कई एकादशी व्रत आते है. उन्हीं एकादशी व्रतों में से एक है जया एकादशी व्रत, जो हर साल माघ महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी को रखा जाता है. इस साल जया एकादशी व्रत कल यानि 20 फरवरी, मंगलवार को रखा जाएगा. मान्यता ऐसी है कि इस एकादशी के व्रत को सच्ची आस्था और विधि विधान से करने से जीवन की सारी कठिनाइयां और दोष समाप्त हो जाते हैं. तो आईए जानते हैं जया एकादशी के दिन ऐसे कौन-कौन से कार्य हैं, जो इस एकादशी के अवसर पर करने चाहिए.

ज्योतिषी पं. ललित कुमार शर्मा बताते है कि सभी एकादशियों के व्रतों में जया एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. माघ पक्ष की शुक्ल एकादशी को ही जया एकादशी कहा जाता है. इस दिन प्रातः सुबह उठकर भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए संकल्प लेना चाहिए कि आज हम जया एकादशी करेंगे, हे प्रभु विष्णु आप हमें शक्ति देना, इसी कामना के साथ इस व्रत को स्नान करने के बाद करना चाहिए. उन्होंने बताया कि इस एकादशी वाले दिन नित्यक्रिया करने के बाद में भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए. विष्णु पूजन के साथ-साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी का भी पूजन करना चाहिए.

जरूर करना चाहिए यह व्रत
ज्योतिषी पं. ललित कुमार शर्मा का कहना है कि जिन लोगों के जीवन में भूत-प्रेत जैसी समस्या या फिर जिन लोगों के गण -वर्ग कमजोर हों, उन्हें तो इस एकादशी व्रत को जरूर करना चाहिए. इस व्रत को करने से मनुष्य की ऐसे सभी संकट और समस्या दूर हो जाती है.

ऐसे करें यह व्रत
इस व्रत वाले दिन सुबह स्नान करने के पश्चात भगवान विष्णु के सामने एक दीपक जलाकर और एक हाथ में जल लेकर एक संकल्प लेना चाहिए कि आज के दिन हम ब्रह्मचार्य का पालन करेंगे और केवल सात्विक भोजन ही करेंगे. क्योंकि सात्विक भोजन करने से विचार उत्तम होते हैं. इसी कामना से ही यह व्रत करना चाहिए और इसमें सात्विक भोजन करने के बाद आप शाम के वक्त फलाहार भी ले सकते हैं.

इस दिन प्रभु के स्मरण में उन्हें भजन- गीत भी सुनाने चाहिए. ज्योतिषी ललित कुमार शर्मा बताते हैं कि जया एकादशी व्रत को करने से मनुष्य का ओज और तेज दोनों ही बढ़ जाते है. साथ ही जीवन में आने वाली सारी कठिनाइयां भी दूर हों जाती है और विजय की प्राप्ति होती है. पंडित शर्मा बताते हैं कि स्टूडेंट को भी परीक्षा में सफलता पाने के लिए जया एकादशी का व्रत जरूर करना चाहिए.