भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज खेल रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मैचों के लिए जब भारतीय टीम का ऐलान किया गया था, तब केएल राहुल को उप-कप्तानी सौंपी गई थी. लेकिन अगले दो मैचों के लिए जब टीम का चयन हुआ तो केएल राहुल को उप-कप्तान से हटा दिया गया था. ऐसे में माना जा रहा है कि इस सीरीज के बीच ही नए उप-कप्तान का ऐलान हो सकता है. इन सब के बीच एक भारतीय दिग्गज ने उप-कप्तानी को लेकर बड़ा बयान दिया है. 

टीम का कोई भी खिलाड़ी नहीं बनेगा उप-कप्तान? 

टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि भारतीय टीम में कभी भी उप कप्तान नियुक्त करने की जरूरत नहीं है. शास्त्री ने भारतीय टीम में राहुल की स्थिति के बारे में भी विस्तार से बात की है. रवि शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू पोडकास्ट पर यह बात कही, 'टीम प्रबंधन फैसला करेगा. वे उनके रूप को जानते हैं, वे उनकी मानसिक स्थिति को जानते हैं. उन्हें पता है कि उन्हें शुभमन गिल जैसे शख्स को किस तरह से देखना चाहिए. मैं, एक पर ही विश्वास करता, कभी भी भारत के लिए उप-कप्तान नियुक्त नहीं करता. मैं इसके बजाय सर्वश्रेष्ठ एकादश के साथ जाऊंगा, और अगर कप्तान को मैदान छोड़ना पड़ता है, तो आप एक ऐसे खिलाड़ी को चुनेंगे उस समय संभाल सकता है, सिर्फ इसलिए कि आपको जटिलताएं पैदा करने की जरूरत नहीं है.'

उप-कप्तान भी टीम से हो बाहर 

रवि शास्त्री ने आगे कहा, 'यदि उप-कप्तान प्रदर्शन नहीं करता है, तो कोई उसकी जगह ले सकता है. कम से कम टैग तो नहीं है. मैं स्पष्ट और क्रूर हो रहा हूं, मैं घरेलू परिस्थितियों में उप-कप्तान को कभी पसंद नहीं करता. विदेशों में, यह अलग है. यहां, आप अच्छी फॉर्म चाहते हैं, आप शुभमन गिल जैसा खिलाड़ी चाहते हैं. वह चुनौती देगा.' आपको बता दें कि केएल राहुल ने इस सीरीज के दौरान तीन पारियों में अभी तक 38 रन ही बनाए हैं. ऐसे में उन्हें टीम से बाहर करने की मांग उठ रही है. 

आखिरी दो मैचों के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, उमेश यादव और जयदेव उनादकट.